10 कसरत युक्तियाँ जिनका आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए व्यायाम से कोई लेना-देना नहीं है

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हां, सफलतापूर्वक काम करने के लिए आपको महान रूप की आवश्यकता होती है – लेकिन आपको निरंतरता भी चाहिए। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने वर्कआउट का सबसे ज्यादा फायदा उठा सकते हैं।

फिटनेस एक जीवन शैली है और एक फिट जीवन जीने के लिए बहुत सी चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। जबकि आपके वर्कआउट क्वेंटेसिव हैं – वे बहुत सारे शारीरिक और मानसिक कारकों पर निर्भर हैं।

इसलिए हमने मुंबई स्थित फिटनेस प्रभावकार, सुभदीप रे चौधरी से बात की और पता लगाया कि आप अपने वर्कआउट का सबसे अधिक लाभ कैसे उठा सकते हैं।

1. एक प्रभावी दिनचर्या का पालन करें
यह महत्वपूर्ण है कि आप एक ऐसे शासन का पालन करें जो आपकी ऊर्जा को सर्वोत्तम संभव दिशा में प्रसारित करता है और आपके कसरत सत्र की गणना के हर मिनट को बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

चौधरी ने 60 मिनट के कार्डियो सत्र, आपके शरीर को टोन करने के लिए 20 मिनट की शक्ति प्रशिक्षण, और एक उच्च गहन अंतराल प्रशिक्षण व्यवस्था जिसमें बुनियादी से जटिल रूपों तक सब कुछ शामिल है, के बीच मिश्रण और मिलान करने का सुझाव दिया। उनका सुझाव है कि ये सभी काम करने के बेहद समय-कुशल और उत्पादक तरीके हैं।

2. अपने पानी और तरल पदार्थ की खपत को विनियमित करें
कोई फर्क नहीं पड़ता कि व्यायाम के दौरान आपका कसरत शासन कितना तीव्र है, यदि आप अपनी कसरत से सबसे अधिक लाभ उठाना चाहते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है। “यदि आप निर्जलित हैं तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे; चौधरी कहते हैं, इससे आपको चक्कर और सुस्ती महसूस होगी और आपको ऐंठन भी हो सकती है।

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वर्कआउट टिप्स
यदि आप अपने वर्कआउट के दौरान अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं तो आपको हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

बहुत से लोग वर्कआउट करते समय एनर्जी ड्रिंक पीते हैं, लेकिन आपको केवल उनकी ज़रूरत होती है जब आप व्यापक घंटों के लिए वर्कआउट कर रहे होते हैं। “यदि आप एक नियमित शासन कर रहे हैं, तो हर 15 मिनट में पानी की थोड़ी सी मात्रा पर्याप्त से अधिक है,” वह कहते हैं।

3. अपने खाने की आदतों को सही सेट करें
इसका महत्वपूर्ण यह है कि आप समय पर खाते हैं और अपने शरीर को भोजन को पचाने और ऊर्जा का उपयोग करने के लिए आवश्यक समय देते हैं। आपका आहार इस बात पर निर्भर करेगा कि आपका लक्ष्य क्या है, लेकिन जो सार्वभौमिक है वह दो चीजें हैं: आपको समय पर खाना चाहिए और आपको कभी भी भूखा नहीं रहना चाहिए। याद रखें, एक पूर्ण पेट के साथ कसरत नहीं करना, क्योंकि यह आपको मतली बना सकता है।

चौधरी के अनुसार, आपको अपने भोजन और अपने वर्कआउट के बीच कम से कम दो से तीन घंटे का अंतर देना चाहिए। वह यह भी सुझाव देता है कि यदि आप एक गहन कसरत के लिए जा रहे हैं, तो आप अपने प्री-वर्कआउट स्नैक के रूप में नट्स, उबले हुए अंडे या केले का थोड़ा हिस्सा ले सकते हैं। इससे आपको सही मात्रा में ऊर्जा मिलेगी जिसके लिए आपको एक अच्छा सत्र होना चाहिए।

वर्कआउट टिप्स
अपने वर्कआउट से ठीक पहले नट्स पर स्नैक लें। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

4. यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें
कार्डियो का आपका पहला दिन अभी तक 5K मैराथन नहीं हो सकता है। फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करना स्थिरता और ईमानदार काम की एक प्रक्रिया है। चौधरी ने सुझाव दिया, “अपने फॉर्म को सही करने पर ध्यान दें और इसे बनाए रखें, पूर्णता का पालन होगा और इसलिए परिणाम आएगा।”
इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ आदतों को अपनाने पर ध्यान केंद्रित करें और एक समय में यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें।

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5. साथ काम करने के लिए एक दोस्त का पता लगाएं
अपने परिवार के किसी दोस्त या किसी ऐसे व्यक्ति को खोजें जो अपने स्वास्थ्य को सही बनाने के बारे में गंभीर हो – किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जो आप सहज हो। इस तरह आप प्रोत्साहित कर सकते हैं और साथ ही एक-दूसरे पर नज़र रख सकते हैं। एक साथ वर्कआउट करें और जब आप उस पर हों, तो एक और बेहतर बॉन्ड बनाएं।

6. सुनिश्चित करें कि आपका वर्कआउट रूटीन आपकी जीवनशैली के अनुरूप है
फिटनेस एक जीवन शैली है, लेकिन चीजों को बनाने के लिए आपको अपने रास्ते से बाहर नहीं जाना चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप फैंसी जिम जाते हैं, फैंसी गियर का उपयोग करें, या अपनी छत पर पसीना बहाएं – जब तक आप चीजों को सही कर रहे हैं और अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त कर रहे हैं।

वर्कआउट टिप्स
अपने दैनिक जीवन के साथ अपनी कसरत को सिंक करें। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

अपने दैनिक कार्यक्रम को इस तरह से क्रमबद्ध करें जिससे आप अपने व्यायाम शासन को उतना ही महत्व और स्थान दे सकें जितना आप अपने भोजन और अवकाश को देते हैं।

7. घड़ी देखो
हम सबकी अपनी-अपनी बॉडी क्लॉक है। और हमें आपकी आवश्यकता पर एक नज़र डालने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सुबह के व्यक्ति हैं, तो आपको अपने वर्कआउट का समय निर्धारित करना चाहिए, दिन के दौरान। यदि आप सबसे अच्छा परिणाम चाहते हैं, तो सबसे अधिक ऊर्जा होने पर काम करें।

8. वही करें जो आपको खुश करता है
निरंतरता बनाए रखने और प्रेरित रहने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसमें आप मज़े करें। तो, कसरत की गतिविधियों को चुनें जो आपको पसंद हैं। “अगर आपको वज़न पसंद नहीं है, तो आपके लिए हर दिन उन्हें करना मुश्किल है। और चिंता मत करो, सभी प्रकार के वर्कआउट के लिए हमेशा प्रभावी विकल्प होते हैं, “चौधरी कहते हैं।

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वर्कआउट टिप्स
इसका महत्वपूर्ण यह है कि आप वही करते हैं जो आपको खुश करता है। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

9. हमेशा प्रेरणा के लिए बाहर देखो
फिटनेस एक दीर्घकालिक, कभी न खत्म होने वाली प्रक्रिया है। आगे देखने के लिए हमेशा उच्च फिटनेस लक्ष्य होंगे। इससे आपको प्रेरित रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। और प्रेरित रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक प्रेरक सामग्री का उपभोग करना है – चाहे वह ब्लॉग पढ़ रहा हो, सोशल मीडिया पर फिटनेस प्रोफाइल का पालन कर रहा हो, या स्वास्थ्य और कल्याण वेबसाइटों और ऐप्स के साथ जाँच कर रहा हो। सफलता की कहानियों के बारे में पढ़ें और अपने फिटनेस लक्ष्यों के साथ जुड़ें।

10. प्रक्रिया पर भरोसा रखें और धैर्य रखें
वहाँ पर लटका हुआ! यहां तक ​​कि अगर परिणामों को प्रकट होने में अधिक समय लग रहा है, या यदि आप कम हिट करते हैं, तो रोगी रहें और इसे रखें। आप केवल एक बदलाव के माध्यम से नहीं जा रहे हैं बल्कि एक परिवर्तन और परिवर्तन में समय लगता है। बस कठोरता के साथ रहो और तुम ठोस परिणाम अपने रास्ते आ जाएगा।

 

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