कम सोडियम आहार के 4 लाभ

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हमारे शरीर को कुशलता से कार्य करने के लिए सोडियम बहुत महत्वपूर्ण है। लेकिन यह बहुत ज्यादा आपके दिल की सेहत पर भी कहर बरपा सकता है। यही कारण है कि एक कम सोडियम आहार आपका सबसे अच्छा शर्त है।

अगर ब्लोटिंग और फूड क्रेविंग आपकी सबसे बड़ी बुरे सपने हैं तो हमें आपके लिए एक आसान सा उपाय मिल गया है। आपको बस इतना करना चाहिए कि आप कम सोडियम वाले आहार पर जाएं। सोडियम एक महत्वपूर्ण खनिज है, और नमक इसका सेवन करने का सबसे आसान तरीका है। बहुत अधिक यह ब्लोटिंग के लिए जिम्मेदार है, अन्य चीजों के बीच; लेकिन अगर आप कम सोडियम वाले आहार के लाभ सुनेंगे तो आप चकित हो जाएंगे।

इससे पहले कि हम ऐसा करें, कृपया ध्यान दें: अपने आहार से सोडियम को पूरी तरह से समाप्त करना एक बुरा विचार है क्योंकि इससे ऐंठन और निर्जलीकरण हो सकता है। आपको मध्यम मात्रा में सोडियम खाना चाहिए।

अब जबकि हमें यह मिल गया है, यहाँ निम्न-सोडियम आहार खाने के चार लाभ हैं जो मानसिक और शारीरिक रूप से आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे।

1. यह इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखता है
आपके शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखने और अपनी मांसपेशियों को ठीक से काम करने के लिए, इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। और सोडियम इस इलेक्ट्रोलाइट के मुख्य घटकों में से एक है।

कम सोडियम आहार के लाभ
अगर मांसपेशियों में ऐंठन अक्सर आपकी कसरत में बाधा डालती है, तो कम सोडियम वाले आहार का प्रयास करें। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

कोलंबिया एशिया अस्पताल के एचओडी-डाइटीशियन डॉ। शालिनी गर्विन ब्लिस के अनुसार, अगर आप ज्यादा नमक न खाकर अपने सोडियम के स्तर को बनाए रख सकते हैं तो आप ब्लोटिंग से बचते हुए निर्जलीकरण और मांसपेशियों में ऐंठन को रोक देते हैं।

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2. यह आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है
“एक कम सोडियम आहार आपको अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करेगा। सोडियम के अधिक सेवन से धमनियों में गाढ़ापन आ जाता है जिसके कारण आपकी हृदय गति बढ़ जाती है क्योंकि रक्त की कम आपूर्ति होती है। तो, आप आसानी से थक जाते हैं। लेकिन अगर आप कम सोडियम वाला आहार खाते हैं तो आपकी धमनियों को घुटने से बचाया जा सकता है, और आप कम थकान और अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं, ”वह बताती हैं।

3. कम सोडियम आहार भी आपके स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है
डॉ। ब्लिस के अनुसार, स्ट्रोक का मुख्य कारण मस्तिष्क में रक्त प्रवाह का स्तर है। आप देखते हैं, सोडियम को शरीर में रक्त के प्रवाह को विनियमित करने के लिए जाना जाता है — और यह बहुत कम या बहुत कम आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

“क्या आप जानते हैं कि अगर आप सिर्फ नमक की बात करते हैं तो 4 से 5 ग्राम नमक में एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए सोडियम की सही मात्रा होती है। लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि जो भोजन हम खाते हैं, उसमें अंडे, समुद्री भोजन, नट्स, सन बीज, कद्दू के बीज और हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे सोडियम भी होते हैं। इसलिए हमें अपने नमक के सेवन पर सतर्क रहने की जरूरत है। ”

4. यह आपकी दृष्टि की रक्षा करता है
जब आप कम सोडियम वाला आहार लेते हैं तो आपको उच्च रक्तचाप होने की संभावना बहुत कम होती है। हाई बीपी रक्त वाहिकाओं को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार है और यहां तक ​​कि दृष्टि हानि भी हो सकती है।

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कम सोडियम आहार के लाभ
कम सोडियम आहार के साथ अपनी आँखों को खुश और स्वस्थ रखें। चित्र: शटरस्टॉक

“सोडियम खाना बहुत मुश्किल इलाका है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने रक्तचाप के स्तर की निगरानी रखनी होगी कि सब कुछ नियंत्रण में है। और अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो नमक या सोडियम का सेवन कम रखना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह आपको कम तरजीह देगा।

क्या आप जानते हैं कि डब्ल्यूएचओ के अनुसार, आपके नमक के सेवन को कम करके स्वास्थ्य में सुधार लाने के सबसे प्रभावी उपायों में से एक के रूप में पहचान की गई है? तो, चलो कम से कम हमारे स्वास्थ्य के लिए परिवर्तन का एक हिस्सा बनें।

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