कामकाजी लोगों को अपने न्यूट्रीशन लेवल को संतुलित रखने के लिए 4 आसान टिप्स, जानिए

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इन दिनों, लोगों को व्यस्त घंटों और अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने और अपने पोषण के हिस्से को पूरी तरह से रखने के बीच संतुलन बनाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन कुछ बुनियादी दिशा-निर्देशों का पालन करने से हम अपने काम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य पर भी पूरा नियंत्रण रख सकते हैं। इसलिए, आज हम अपने पोषण स्तर को संतुलित रखने के लिए कामकाजी लोगों के बारे में कुछ टिप्स लेकर आए हैं।

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हम सभी, किसी न किसी स्तर पर, ये गलतियाँ करते हैं। दिन को शुरू करने और कार्यक्रम का प्रबंधन करने की जल्दी में, नाश्ता दुर्भाग्य से छोड़ दिया जाता है। आपके भोजन और नाश्ते के बीच 6-8 घंटे का एक ठोस अंतर है, इसलिए आपके शरीर और दिमाग को दिन की शुरुआत करने के लिए भरपूर ऊर्जा की आवश्यकता होती है। तो, अपने दिन की शुरुआत पराठे या अंडा या इडली या जूस या पोहा जैसी किसी चीज़ से करें।

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लंच, डिनर और स्नैक्स के लिए विभाजन का आकार एक और चिंता का विषय है। आम धारणा के विपरीत, दिन के दौरान इन बड़े भोजन को छोटे लोगों में विभाजित करना बेहतर होता है। यदि आप नियमित अंतराल पर स्वस्थ नाश्ता करते हैं, तो नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए अपने हिस्से को नियंत्रित करना बहुत आसान होगा।

कामकाजी लोगों को अपने न्यूट्रीशन लेवल को संतुलित रखने के लिए आसान टिप्स
बादाम, अंजीर, खजूर, अखरोट, खुबानी, किशमिश के साथ-साथ ताजे फल, छोटे भोजन सुबह 11 बजे स्वस्थ विकल्प हैं। वे फाइबर, विटामिन और खनिजों में उच्च हैं, जो आपको परिपूर्ण महसूस कराते हैं और आपके सूक्ष्म पोषक भंडार को फिर से भर देते हैं। स्मूदी एक पौष्टिक स्नैक खाने का एक त्वरित और आसान तरीका है। यह आपके आहार में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन को जोड़ने का एक शानदार तरीका है जो आपको बाकी दिनों के लिए ऊर्जा देता है। तो, यहाँ एक स्वादिष्ट ठग नुस्खा है जिसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

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