5 खाद्य पदार्थ जो आपकी हड्डियों के लिए खराब हैं

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अपनी हड्डियों में निवेश करें आज उन्हें कल के लिए तैयार करने के लिए। यहाँ पाँच खाद्य पदार्थ हैं जो आपको अपने हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए दूर रहना चाहिए।

अपने भद्दापन को दोष न दें, यदि आप हर गिरावट के बाद खुद को फ्रैक्चर करते हैं! आपने सोचा नहीं होगा, लेकिन इसका एक अंतर्निहित कारण हो सकता है। हो सकता है कि आपकी हड्डियाँ मदद के लिए रो रही हों, इसलिए इसे अनसुना न करें: हाँ महिलाओं, यह महत्वपूर्ण है।

हम सभी जानते हैं कि कैल्शियम अच्छे हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है! एक बार जब महिलाएं अपने 30 के दशक के मध्य में आती हैं, तो वे अपना अस्थि घनत्व खोने लगती हैं, और इसका क्या मतलब है? यह आज आपके हड्डी के स्वास्थ्य पर काम करना शुरू करने का संकेत है, अगर हम कल ऑस्टियोपोरोसिस या छिद्रपूर्ण हड्डियों की गड़बड़ी जैसी समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं, जहां मामूली गिरावट या मरोड़ भी आपकी हड्डियों को तोड़ सकती है!

इसलिए, यहां उन सभी खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जिन्हें आपको अपने हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सीमित करना चाहिए:

1. अपने नमक का सेवन सीमित करें
यदि आप ब्लैंड फूड खाने से नफरत करते हैं, तो नमक की एक चुटकी छिड़कने से काम चल जाता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप बहुत ज्यादा न डालें! नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, और यह आपके अस्थि घनत्व पर कहर ढाता है। यह गुर्दे में कैल्शियम का अधिक से अधिक उत्सर्जन करता है और यह एक अच्छा संकेत नहीं है।

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हड्डी का स्वास्थ्य
नमक के लिए, नियम का पालन करें ‘कम अधिक है’। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

द्वारा किए गए एक अध्ययन क्लिनिकल न्यूट्रिशन के एशिया पैसिफिक जर्नल, देखा गया है कि जो लोग अधिक नमक खाते हैं, उनमें हड्डियों का घनत्व कम होता है, जो कम नमक का सेवन नहीं करते हैं। अब यहाँ बड़ा सवाल है: कितना नमक बहुत अधिक नमक है? खैर, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अनुसार, एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में 3.75 ग्राम से कम नमक का सेवन करना चाहिए।

2. कैफीन से दूर रहें
यदि आप अपने कप के साथ प्यार में हैं, तो यह समय आपके रिश्ते, महिलाओं को पुनर्विचार करने का है! बहुत से लोग नहीं जानते कि कैफीन आपकी हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकालता है, जिससे वे भंगुर और कैसे बनते हैं। में प्रकाशित एक अध्ययन बीएमसी मस्कुलोस्केलेटल विकार यह बताता है कि महिलाओं में कम अस्थि घनत्व के लिए कैफीन मुख्य कारण है।

और अगर आपकी माँ कैफीन की दीवानी है, तो सुनिश्चित करें कि वह इस अध्ययन को पढ़ती है जो बताती है कि पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस का अधिक खतरा होता है, अगर वे इस आदत को नहीं छोड़ती हैं।

3. अनरेटेड वातित पेय
वातित पेय वैसे भी आपके मित्र नहीं हैं, यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करना चाहते हैं! वे आपको सिर्फ सोडा पेट नहीं देते हैं, बल्कि आपकी हड्डियों को फ्रैक्चर करने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। हाँ यह सच हे! क्या आप जानते हैं कि आपका पसंदीदा कोला फॉस्फोरिक एसिड में समृद्ध है, जो शरीर में रक्त अम्लता को बढ़ाता है। इसके कारण, रक्त आपकी हड्डियों से कैल्शियम को बाहर निकालना शुरू कर देता है, और उन्हें भंगुर बना देता है। और इस अध्ययन में प्रकाशित दि अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल न्यूट्रीशन इसे भी अटेस्ट करता है। यदि कोला पीना आपकी जीवनशैली का हिस्सा है, तो आपको हड्डी से संबंधित विकारों के विकास का अधिक खतरा है।

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हड्डी का स्वास्थ्य
कोला वह नहीं है जो आपकी हड्डियों के लिए वास्तव में लालसा है। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

4. खाद्य पदार्थ जो हड्डी की सूजन का कारण बनते हैं
हमें कम ही पता था कि टमाटर, मशरूम, बैंगन, और शकरकंद कुछ ऐसी सब्जियां हैं जो हड्डियों में सूजन पैदा करती हैं। यदि आप हर समय उनके साथ नहीं रहते हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है! इसके अलावा, डिब्बाबंद या डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों से दूर रहना याद रखें, क्योंकि वे हड्डियों की सूजन के लिए जिम्मेदार होते हैं।

5. मॉडरेशन में शराब लें
वैसे, अधिक शराब का सेवन करना वैसे भी एक अच्छा विचार नहीं है, लेकिन आइए इस पर ध्यान दें कि यह आपके हड्डियों के स्वास्थ्य को कैसे नुकसान पहुंचाता है। बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि अल्कोहल अस्थि-विकसित करने वाले सेल के कार्य को ऑस्टियोब्लास्ट कहते हैं, क्योंकि कैल्शियम आपकी हड्डियों द्वारा ठीक से अवशोषित नहीं हो पाता है। इसके अलावा, यदि आप एक फ्रैक्चर से पीड़ित हैं, तो यह उपचार प्रक्रिया में देरी करता है।

यद्यपि यह रातोरात नहीं होता है, लेकिन कम हड्डियों के घनत्व से बचने के लिए आज के समय में जागरूक होना और इन खाद्य पदार्थों को साफ करना महत्वपूर्ण है! क्या वे सब नहीं कहते, रोकथाम इलाज से बेहतर है?

 

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