5 खाद्य पदार्थ जो सूजन पैदा कर सकते हैं

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भोजन हमारे शरीर की सख्त जरूरत है। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ सूजन को ट्रिगर करके हमारे शरीर के कामकाज को बाधित कर सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिहाज से, हमें यकीन है कि आप इस शब्द ‘सूजन’ के दौरान कई बार आए होंगे। लेकिन क्या आपने कभी इसे ठीक से समझा है? ठीक है, यदि नहीं तो आपको चाहिए क्योंकि यह समस्या शरीर में कई विकारों को जन्म देती है जो न केवल दर्दनाक हैं, बल्कि दर्दनाक भी हैं।

सूजन क्या है?
सीधे शब्दों में कहें तो सूजन वह तरीका है जिससे आपका शरीर बैक्टीरिया, और वायरस जैसे परेशानियों का जवाब देता है। इन विदेशी जीवों को मारने के लिए हमारा शरीर एंटीबॉडी के साथ उन्हें निशाना बनाता है जिसके कारण लालिमा, दाने और दर्द का अनुभव होता है।

लेकिन हमारी गतिहीन जीवनशैली और खानपान की आदतों के कारण, इस संबंध में हमारे शरीर की दृढ़ता टॉस के लिए जा सकती है – हमारी प्रतिरक्षा एक हिट लेने के साथ।

पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, भोजन भी सूजन पैदा कर सकता है
हर भोजन सूजन को बढ़ाता नहीं है। यदि आप ऐसे खाद्य पदार्थ खाते हैं जो मैक्रो और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं तो आपके सूजन कम होने की संभावना कम होती है।

“पुरानी सूजन में आपका शरीर पीठ की बीमारियों से लड़ने के लिए अपनी ताकत खो देता है क्योंकि आपकी प्रतिरक्षा निचले तरफ है। इसीलिए अगर आप जंक फूड को बहुत चाव से खाते हैं, तो यह एक बड़ी समस्या है, ”सुश्री प्रिया पालन, ज़ेन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, मुंबई में आहार विशेषज्ञ कहती हैं।

तो झाँकें, यदि आपका दैनिक आहार इन पाँच खाद्य पदार्थों में से किसी एक से भरा हुआ है तो उच्च संभावना है कि आप पुरानी सूजन से पीड़ित होंगे

1. चीनी
वैसे, यहाँ कोई आश्चर्य नहीं है क्योंकि बहुत अधिक चीनी, विशेष रूप से परिष्कृत चीनी, आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। “वे सिर्फ खाली कैलोरी हैं जिनका शून्य पोषण मूल्य है। फ्रुक्टोज की वजह से बहुत अधिक चीनी खाने के बाद सूजन और सूजन का मुख्य कारण होता है। यह आपके शरीर में इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है जो पूरे हार्मोनल संतुलन को बाधित करता है।

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खाद्य पदार्थ जो सूजन का कारण बनते हैं
उस चीनी को एक ब्रेक दें, अन्यथा सूजन आपको कड़ी चोट देगी। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

“यदि आप चीनी को तरसती हैं, तो आपको प्राकृतिक विकल्पों के लिए जाना चाहिए जो फलों और नट्स के रूप में उपलब्ध हैं,” वह कहती हैं।

2. तले हुए खाद्य पदार्थ
ट्रांस-फैट्स अस्वास्थ्यकर वसा में से एक हैं और सभी तले हुए खाद्य पदार्थ इसके साथ लोड होते हैं। वह बताती हैं, “बहुत अधिक तला हुआ भोजन लेने से आप मोटे नहीं होंगे, बल्कि इससे आपके शरीर में C- रिएक्टिव प्रोटीन (CRP) नामक भड़काऊ प्रोटीन बढ़ेगा।”

3. शराब
“शराब के साथ फिर से आप खाली कैलोरी का सेवन कर रहे हैं, जिसमें शून्य पोषक तत्व होते हैं। इसलिए ये कैलोरी आपके शरीर में अवशोषित नहीं होती है और यह सीधे वसा में परिवर्तित हो जाती है। साथ ही, शराब आपके लीवर को सीधे प्रभावित करती है जिसके कारण आपके शरीर में सूजन बढ़ जाती है और आप अपनी मांसपेशियों और जोड़ों में अकड़न और दर्द महसूस करते हैं, ”वह बताती हैं।

4. पिज्जा और पास्ता
वे मूल रूप से परिष्कृत कार्ब्स हैं जो कैलोरी पर उच्च हैं। साइंटिफिक अमेरिकन नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ब्रेड, पास्ता, पिज्जा और बर्गर जैसे रिफाइंड कार्ब्स में वास्तव में उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। यदि आप उन्हें कम मात्रा में खाते हैं तो कोई नुकसान नहीं है; लेकिन अगर आपको ग्लूटेन से एलर्जी है या बहुत ज्यादा खाना है, तो यह उन्नत ग्लाइकेशन एंड (एजीई) उत्पादों का उत्पादन बढ़ाता है जो आपके शरीर में सूजन को बढ़ाते हैं।

खाद्य पदार्थ जो सूजन का कारण बनते हैं
पिज्जा से प्यार है? फिर इसे मॉडरेशन में खाएं। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

5. कृत्रिम मिठास
आप सोच रहे होंगे कि कृत्रिम मिठास के साथ अपने नियमित चीनी को बदलने से आपको कैलोरी खोने में मदद मिलेगी। लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन सूजन को भी बढ़ाएगा। “कृत्रिम मिठास बैक्टेरॉइड्स नामक अच्छे जीवाणुओं के स्तर को कम करके रचना को बाधित करके आपके पेट के माइक्रोबायोम को गड़बड़ करने के लिए जाना जाता है। ये बैक्टीरिया हैं जो आपके शरीर में सूजन गतिविधि को नियंत्रित करने के लिए जाने जाते हैं, ”वह बताती हैं।

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“यदि आपके परिवार में किसी को पुरानी बीमारी या गठिया जैसे कोई ऑटोइम्यून बीमारी है, तो उस व्यक्ति को उपरोक्त सभी खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए क्योंकि यह विकार को बदतर बना सकता है”, वह निष्कर्ष निकालती है।

 

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