वॉशबोर्ड एब्स और मजबूत कोर के लिए 5 पोज़

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यह समय है कि आप अपनी योग चटाई को रोल करें और इन आसनों को अपने योग के एक भाग के रूप में करने की कोशिश करें, जिसमें वजन कम करने के लिए एक दमदार पेट और रॉक-सॉलिड एब्स हैं!

क्या हम सब एक फसल के शीर्ष में उस सपाट पेट को देखने का सपना नहीं देख रहे थे, या एक सेक्सी बिकनी में नेत्रगोलक को हथियाने के लिए? खैर, यह एक गुप्त हथियार का उपयोग करने का समय है: योग। बेशक, वास्तव में कोई त्वरित सुधार नहीं है, लेकिन अगर आप एक तंग कोर और उन वॉशबोर्ड एब्स चाहते हैं, तो योग को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाएं। यह लचीलापन और मांसपेशियों की शक्ति बढ़ाने के लिए एक शानदार उपकरण के रूप में काम करता है, और एक ही समय में, आपके शरीर को किसी अन्य की तरह टोन करता है!

और अगर आपको लगता है कि आप केवल वजन घटाने के लिए योग का उपयोग कर रहे हैं, तो यहाँ आपके लिए एक आश्चर्य की बात है: योग आपके दिमाग पर भी जादू करता है!

तो उस योग चटाई को रोल करें, और इन शक्तिशाली को आज़माने के लिए तैयार हो जाएं आसन कि आप कुछ ही समय में एक तंग पेटी दे देंगे।

1. तख़्त मुद्रा

तख़्त अंतिम वसा-बर्नर है और आप कर सकते हैं सबसे अच्छा कैलोरी-जलने वाले व्यायामों में से एक है!

दिशा:

  • एक टेबलटॉप स्थिति में शुरू करें। अपने कूल्हों और अपने कंधों को अपनी कलाई के ऊपर घुटनों को संरेखित करें।
  • अपने हाथों को फर्श पर रखें और एक समय में एक पैर पीछे ले जाएं, ताकि आपका धड़ फर्श के समानांतर हो।
  • बाहों को फर्श पर लंबवत रहने दें, आपके कंधे आपकी कलाई के साथ संरेखित होंगे।
  • अपनी बाहों को अंदर की ओर दबाएं और अपने कंधे के ब्लेड को फैलाएं।
  • छाती को खुला फैलाएं, टेलबोन को नीचे खींचें, जांघों को उठाएं, और पैरों के माध्यम से वापस पहुंचें।
  • सिर को आगे की ओर बढ़ाएं और फर्श की तरफ धीरे से टकटकी लगायें।
  • इस स्थिति में 5 से 10 सांस चक्र तक रहें।
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पेट के लिए योग
देवियों, उन कोर-मजबूत बनाने वाली तख्तों का सबसे अधिक उपयोग करें।

2. ऊंट काज मुद्रा

यह सक्रिय मुद्रा आपके एब्स, जांघों और पीठ को संलग्न करती है। यह रीढ़ की हड्डी के स्लाचिंग और काइफोसिस का मुकाबला भी कर सकता है!

दिशा:

  • अपने घुटने कूल्हे-चौड़ाई के साथ फर्श पर घुटने के नीचे, पैर की उंगलियों के नीचे टक।
  • अपनी बाहों को अपनी छाती के सामने सीधा फैलाएँ, हथेलियाँ नीचे की ओर।
  • अपनी छाती को उठाएं और अपनी श्रोणि को आगे की ओर दबाएं क्योंकि आप अपनी पीठ के निचले हिस्से के माध्यम से थोड़ा सा पीछे की ओर झुकते हैं।
  • रोकें और अपनी छाती को खोलने पर ध्यान केंद्रित करें, साथ ही अपने रिब पिंजरे को नीचे रखें ताकि आपका पेट बटन आपकी रीढ़ में खींचा जाए।
  • धीरे धीरे शुरू करने की जगह पर लौट जाएं।
  • 10 बार तक दोहराएं।
पेट के लिए योग
चित्र सौजन्य: फेसबुक / दिवा योग

3. ब्रिज लेग स्वीप पोज

यह मुद्रा आपके हैमस्ट्रिंग को खराब करती है और आपके पेट को मजबूत करती है।

दिशा:

  • फर्श पर घुटनों के बल, पैर सपाट होकर अपनी पीठ के बल लेटें।
  • अपनी भुजाओं को अपनी भुजाओं से नीचे की ओर फैलाएँ।
  • अपने पेट को कसकर बांधें और फर्श से अपने कूल्हे को पुल करने के लिए अपनी एड़ी के माध्यम से दबाएं।
  • अपने कूल्हों को उठाकर और वर्गाकार रखते हुए, अपने बाएं पैर को छत तक फैलाएं, पैर फ्लेक्स किया हुआ हो।
  • अपने बाएं पैर को दाहिनी ओर घुमाएं, अपने शरीर की मध्य रेखा को पार करें और फिर अपने बाएं कूल्हे को थोड़ा पीछे करते हुए बाईं ओर वापस जाएं।
  • बाएं पैर के साथ 10 बार (आगे और पीछे) दोहराएं, और फिर पैरों को स्विच करें और पुल से बाहर करने से पहले 10 बार दोहराएं।
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4. कोबरा मुद्रा

सपाट पेट और स्तंभन के लिए आश्चर्य मुद्रा।

दिशा:

  • लेट जाओ चेहरा।
  • अपनी बाहों को फर्श पर फैलाएं।
  • अपने पैरों को पीछे ले जाएं और धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को उठाएं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पब और पैर की उंगलियों एक सीधी रेखा बनाते हैं, और फर्श को छूते हैं।
  • 25-30 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो।
पेट के लिए योग
यह मुद्रा करना आसान और त्वरित है! चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

5. साइड प्लैंक पोज

यह योग मुद्रा आपके प्यार के हैंडल और पेट के लिए एक डबल-धम्मी है।

दिशा:

  • डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग पोज़ में शुरू करें।
  • अपने कूल्हों को कम करें और अपने वजन को तख़्त स्थिति में आने के लिए शिफ्ट करें।
  • अपने पैरों को एक साथ रखें और अपने दाहिने हाथ और प्रकोष्ठ के माध्यम से अपना वजन नीचे दबाएं।
  • अपने शरीर को उसके अनुसार या तो दाईं या बाईं ओर झुकाएं।
  • विपरीत हाथ को हवा में उठाएं।
  • 15-30 सेकंड के लिए इस मुद्रा को पकड़ो।
  • डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग पोज़ पर लौटें।
पेट के लिए योग
साइड तख्तों के साथ एक सपाट पेट के लिए तैयार हो जाओ।

नियमित रूप से इन आसनों का अभ्यास करें और वजन घटाने के लिए योग का उपयोग करें। और कौन जानता है? हो सकता है कि आपकी गढ़ी हुई टमी कस्बे की बात हो!

 

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