सावधान रहें, प्रोटीन के बिना आपके शरीर को हो सकती हैं इतनी सारी समस्याएं!

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शरीर को प्रोटीन की सख्त जरूरत होती है। लेकिन हमने प्रोटीन की भूमिका को गलत बताया है। यह मांसपेशियों के विकास से जुड़ा है। हालांकि, चयापचय से लेकर मांसपेशियों के संश्लेषण तक प्रोटीन के कई लाभ हैं। हमारे शरीर का यह अनिवार्य पहलू हमारे आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है। स्वास्थ्य जीवन जीने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

जीवनशैली और स्वास्थ्य कारकों के आधार पर हमारी अलग-अलग प्रोटीन आवश्यकताएं होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक नियमित रूप से सक्रिय जिम कार्यकर्ता हैं, तो आपको एक गतिहीन व्यक्ति की तुलना में अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है। बोल्डफिट के संस्थापक पल्लव बिहानी ने आईएएनएसलाइफ को बताया कि प्रोटीन की कमी मुख्य लक्षणों में से एक है जब चर्बी कम नहीं हो रही हो

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आप सक्रिय हैं, खाने-पीने में सावधानी बरतते हैं, फिर भी वजन घटाने में कोई बदलाव नहीं आता है? ऐसे में आपको प्रोटीन की जरूरत होती है। जब आपको पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल रहा हो तो शरीर मांसपेशियों की मरम्मत नहीं कर सकता है। जिससे फैट पिघलने के बजाय मसल्स पिघलने लगती हैं। कम प्रोटीन आपके शरीर में ऊर्जा के स्तर को भी कम करता है। इसलिए प्रोटीन जरूर लेना चाहिए।

मूड में उतार-चढ़ाव: कम प्रोटीन का सेवन मिजाज, चिड़चिड़ापन और ब्रेन फॉग से भी जुड़ा है। प्रोटीन हमारे मूड के लिए जिम्मेदार विभिन्न हार्मोन और न्यूरोट्रांसमीटर के संश्लेषण में महत्वपूर्ण हैं। उदाहरण के लिए सेरोटोनिन हार्मोन, जो एक व्यक्ति को सुरक्षित और खुश महसूस कराता है। प्रोटीन की कमी से मूड स्विंग होता है।

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लालसा: कड़ी मेहनत करने के लिए विशेष पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। जब भी कम प्रोटीन पाया जाता है तो यह शरीर में शुगर के स्तर को कम करता है। जिससे आपका शरीर जल्दी ठीक होने के लिए तरसता है। शरीर में शुगर के स्तर को बनाए रखने के लिए प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

हड्डियों का सामर्थ्य

कंकाल की मजबूती के लिए कैल्शियम आवश्यक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी हड्डियों में आयतन की दृष्टि से 50 प्रतिशत प्रोटीन होता है। विटामिन डी और कैल्शियम के साथ प्रोटीन हड्डियों के स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए महत्वपूर्ण हैं। उम्र के साथ हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है।

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त्वचा, बाल और नाखून की समस्याएं

आपकी त्वचा, बाल और नाखून मुख्य रूप से प्रोटीन से बने होते हैं। ताकि प्रोटीन की कमी उसे प्रभावित करे। इसके अलावा प्रोटीन की कमी से भी त्वचा में लालिमा, दरारें पड़ सकती हैं। इससे बाल पतले, पतले बाल, पतले बाल और यहां तक ​​कि नाखून भी हो सकते हैं। प्रोटीन की कमी से एडिमा हो जाती है।

समस्या से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

शरीर के वजन के हिसाब से 1 से 1.5 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। अगर आपका वजन 60 किलो है तो आपको आदर्श रूप से रोजाना 60 से 90 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। प्रोटीन मांस, अंडे, मछली, डेयरी, सोया जैसे प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त होता है। अगर आपको मनचाहा प्रोटीन नहीं मिलता है, तो भी आप वेगन प्रोटीन पाउडर और बीसीएए जैसे सप्लीमेंट ले सकते हैं।

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