Body Care: शरीर के जोड़ों में दर्द हो तो इन चीजों को खाना शुरू कर दें, कभी नहीं होगी परेशानी

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आपने आज तक डेयरी उत्पादों को कैल्शियम के स्रोत के रूप में सुना होगा लेकिन कुछ लोग दूध और डेयरी उत्पादों का सेवन नहीं करते हैं जो कैल्शियम का प्राथमिक स्रोत हैं। डेयरी उत्पादों के अलावा कैल्शियम के कई बेहतरीन विकल्प भी हैं। स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण है। कैल्शियम की कमी से जोड़ों में दर्द और हड्डियां कमजोर हो सकती हैं।

कैल्शियम के स्थिर स्तर को बनाए रखने के लिए, कैल्शियम ज्यादातर रक्त के माध्यम से शरीर में जाता है और इसलिए हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए कैल्शियम का नियमित सेवन आवश्यक है।

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सोयाबीन
एक सौ ग्राम सोयाबीन आहार कैल्शियम के दैनिक मूल्य का 27% देता है। सोयाबीन का आटा, टोफू, सोयाबीन तेल या सोयाबीन दूध जैसे विभिन्न सोया उत्पाद उपलब्ध हैं। सोया दूध डेयरी उत्पाद दूध का एक उपयोगी विकल्प हो सकता है, खासकर चाय, कॉफी या स्मूदी के लिए।

ब्रोकली
एक सौ ग्राम ब्रोकली में लगभग 50 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। 2 कप ब्रोकली में एक गिलास दूध के बराबर कैल्शियम होता है लेकिन एक इष्टतम अवशोषण दर के साथ यानी ब्रोकोली से कैल्शियम दूध से कैल्शियम की तुलना में शरीर द्वारा अधिक आसानी से अवशोषित हो जाता है।

तिल
एक सौ ग्राम तिल में कैल्शियम के दैनिक मूल्य का लगभग 97% होता है, विशेष रूप से कच्चे तिल किसी भी डिश में हल्के क्रंच के लिए उपयोगी होते हैं। इस छोटे से पुल में मैग्नीशियम, आर्सेनिक, फास्फोरस और सेलेनियम भी होता है। तिल के बीज में भी प्रोटीन होता है। तिल का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी सब्जियों, सूप या सलाद में सूखा या भुना हुआ तेल मिलाएं।

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