क्या आम खाने से मोटापा बढ़ता है?

0

आम और वजन प्रबंधन के बारे में आपको जो कुछ भी जानना चाहिए

हमेशा मौसमी फलों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। और जब गर्मी के मौसम की बात आती है, तो आम को अपने दैनिक आहार में शामिल करना अनिवार्य है। लेकिन, अगर ‘फलों का राजा’ आपको कुछ अतिरिक्त किलो बढ़ा दे तो क्या करें? सबसे पहले, क्या यह वास्तव में सच है या सिर्फ एक मिथक है? और अपने दैनिक आहार में आम को शामिल करने के आसान और स्वस्थ तरीके क्या हैं?

आम और वजन बढ़ना

कई फिटनेस प्रेमी आम खाने से बचते हैं, क्योंकि हर दिन आम खाने से उनका वजन बढ़ सकता है। हालांकि, पोषण विशेषज्ञ मानते हैं कि आम वसा रहित, कोलेस्ट्रॉल मुक्त और नमक मुक्त होते हैं और गर्मी के मौसम के लिए आवश्यक होते हैं।

और पढ़े  FM रेडियो बंद करने वाला दुनिया का पहला देश कोनसा है, जानिए

आम और वजन घटाने

कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अगर आम को एक निश्चित कैलोरी सीमा के भीतर खाया जाए तो यह वास्तव में वजन घटाने में मददगार होता है। आम आपके शरीर को शुगर रश प्रदान करता है और आपको एक्टिव रखता है।

स्मोक्ड चिकन और मैंगो सलाद

एक मिक्सिंग बाउल लें, उसमें पके आम के टुकड़े, स्मोक्ड चिकन, एवोकाडो, मुट्ठी भर अरुगुला के पत्ते, 2 टेबलस्पून भुनी हुई मूंगफली, 2 टेबलस्पून उबली फलियां, स्वादानुसार नमक, 1/2 टीस्पून काली मिर्च और नींबू का रस मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिलाएं और ताजा परोसें

मैंगो साल्सा

एक मिक्सिंग बाउल लें, उसमें पके आम के टुकड़े, 1 छोटा प्याज, 1 छोटा टमाटर, स्वादानुसार नमक, स्वादानुसार काली मिर्च, नींबू का रस, पेपरिका पाउडर और बारीक कटा हरा धनिया डालें। इसे अच्छे से मिलाएं और परोसें।

और पढ़े  14वें बच्चे को जन्म देते समय हुई थी मुमताज की मौत, शाहजहाँ ने ऐसे गुजारी जिंदगी, फिर एक साल बाद…

आम पन्ना

2 कच्चे आम उबालें, छीलें और गूदे को अलग रख दें। एक मिक्सिंग जार लें, उसमें 2 टेबल स्पून चीनी, स्वादानुसार नमक, 2 टीस्पून भुना जीरा पाउडर, 1 टीस्पून काली मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून काला नमक, 2 टीस्पून चाट मसाला, 1 टहनी पुदीना और आम का गूदा मिलाएं। इसे एक महीन पेस्ट में ब्लेंड करें

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here