विटामिन के लिए खाद्य पदार्थ: कौन से खाद्य पदार्थ विटामिन में उच्च हैं, यहां जानिए सभी विवरण

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संतुलित आहार में विटामिन ए प्रमुख भूमिका निभाता है। विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से शरीर का विकास और शरीर की कार्यक्षमता बढ़ती है। हम सभी जानते हैं कि विटामिन ए केवल बर्फ के लिए अच्छा है। विटामिन ए स्किन की, टेट की, बोन्स की के लिए भी अच्छा है। प्रतिरक्षा बढ़ाता है और प्रजनन प्रणाली को ठीक से काम करता रहता है।

किसी भी विटामिन को उचित अनुपात में लेने के लाभ

1. संक्रमण से लड़ता है।
2. अच्छी नज़र।
3. ओकुलर रोगों को रोकता है।
4. हड्डियाँ दृढ़ होती हैं।
5. दांत मजबूत होते हैं।
6. सेल पुनर्जनन में योगदान देता है।
7. मूत्र पथ को रोकता है।
8. प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।
9. कैंसर को रोकता है।
10. त्वचा स्वस्थ रहती है।
11. मुँहासे, झुर्रियाँ, महीन रेखाएँ कम करता है।
12. स्ट्रेच मार्क्स कम करता है।
13. एक स्वस्थ खोपड़ी में योगदान देता है।
14. रूसी को कम करता है।

अब आइए विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों पर नज़र डालें।

1. गाजर विटामिन ए का सबसे अच्छा स्रोत है। गाजर का हलवा सभी का पसंदीदा होता है, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि अगर गाजर में पोषक तत्व हमारे लिए अच्छे हैं, तो इसे कच्चा खाना बेहतर है। या फिर आप इसका रस निकालकर पी सकते हैं।

2. शकरकंद

चुकंदर विटामिन ए से भी भरपूर होता है। यह सबसे अच्छा स्नैक विकल्प है। शाम चार बजे उबला और खाया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप इन से वेजेज बना सकते हैं। सूप और वर्म सलाद भी अच्छे हैं।

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3. पत्तेदार साग

एक बार साग के बिना भोजन नहीं होता था। अगर आपको याद हो, तो भी जो बच्चे के रूप में पहले पत्तेदार सब्जियां खाते हैं। हालांकि, अगर हम पत्तेदार सब्जियों में सभी पोषक तत्व प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमें उन्हें ठीक से पकाना होगा। यानी कम पका हुआ, बेहतर। विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि दबाव में पत्तेदार सब्जियां पकाना उचित नहीं है।

4. कद्दू

जिन लोगों ने मीठा कद्दू का सूप नहीं खाया है, वे नहीं होंगे। मीठे कद्दू का स्वाद उतना ही हेल्दी होता है। न केवल सूप, बल्कि सूप, पाई और स्नैक्स भी मीठे कद्दू के साथ बनाए जा सकते हैं।

5. दूध

हम सभी छोटे बच्चों को नियमित रूप से एक गिलास दूध देते हैं। दूध में न केवल कैल्शियम होता है, बल्कि विटामिन ए भी होता है। वयस्कों के साथ-साथ बच्चों को एक गिलास दूध पीने से कई बीमारियों से बचाया जा सकता है।

6. टमाटर

टमाटर हमारे व्यंजनों में एक कभी मौजूद घटक है। दाल, करी, जूस, गुड़, अगर इसमें थोड़ा सा टमाटर होता है, तो स्वाद अलग होता है इसके अलावा, आप अव्यवस्था से छुटकारा मिल जाएगा आप की जरूरत नहीं है। केवल विटामिन ए ही नहीं बल्कि टमाटर भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकते हैं। इसमें मौजूद क्रोमियम रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है।

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7. लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च न केवल देखने में अच्छी है बल्कि खाने के लिए भी अच्छी है। वे कैरोटीनॉयड और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं। इन्हें सलाद और स्टार-फ्राइज़ में लिया जा सकता है।

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8. पपीता फल

यह उष्णकटिबंधीय फल विटामिन, खनिज, एंजाइम और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। इस फल को भी खाया जा सकता है। या इसे सलाद और स्मूदी में लिया जा सकता है।

9. आम का फल

यह मौसमी फल है। लेकिन, इसे केवल मौसम के दौरान ही खाया जाना चाहिए। मीठा और खट्टा, यह फल कैलोरी में भी कम है।

10. मटर

मटर हमेशा सूखे और सुपरमार्केट में जमे हुए होते हैं। यदि आप हरी मटर चाहते हैं, तो आपको बस थोड़ी देर इंतजार करना होगा। एक कप मटर लेना विटामिन ए के साथ कई पोषक तत्वों को लेने जैसा है। ये स्टेर-फ्राइड हो सकते हैं और खाया जा सकता है, या करी में एक साथ पकाया जा सकता है।

अब तक हमने शाकाहारी भोजन में विटामिन ए की खुराक के बारे में जाना है। अब देखते हैं कि मांस में विटामिन ए क्या है।

1. सी-फूड

टूना, सामन, सीप और मैकेरल विटामिन ए में समृद्ध हैं। सी फूड में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है। ये रेटिना की सेहत के लिए बहुत मददगार हैं। उनमें नियासिन मोतियाबिंद को रोकता है। सप्ताह में कम से कम दो बार सीफूड लेने की सलाह दी जाती है।

2. तुर्की जिगर

यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि टर्की लीवर में किसी भी विटामिन की बहुत अधिक मात्रा होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक सौ ग्राम टर्की लीवर में विटामिन ए की दैनिक आवश्यकता का 1507% होता है। यह ग्रेवी या चिकन ब्रेस्ट में स्टफिंग के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

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3. झुक गोमांस

झुक बीफ भी विटामिन ए में समृद्ध है। इसमें जिंक भी होता है जो एंटीऑक्सिडेंट को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाता है। बीफ लीवर में विटामिन ए भी होता है। हालांकि, अगर इस पर ध्यान नहीं दिया गया, तो संतृप्त वसा में वृद्धि होगी।

चार अंडे

उबले हुए अंडे में भी विटामिन ए होता है। इसमें ल्यूटिन भी होता है। ये दोनों आंखों की सेहत और बेटर विजन के लिए बहुत जरूरी हैं। हालांकि, ये विटामिन ज्यादातर कठोर उबले अंडे में पाए जाते हैं। तले हुए अंडे और आमलेट की तुलना में इस प्रयोजन के लिए उबले हुए अंडे भी बेहतर होते हैं।

 

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