Health Tips: रात को अच्छी नींद नहीं आती? खाओ ‘यह’ खाना

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रात को अच्छी नींद हर कोई चाहता है, लेकिन कुछ लोगों को थोड़ी नींद लेने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। हालाँकि रात की अच्छी नींद लेना अक्सर मानसिक स्वास्थ्य पर निर्भर करता है, आप दिन में क्या आहार लेते हैं? यह नींद को भी प्रभावित करता है। रात को सोने से पहले कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भरपूर आहार खाने से नींद पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी है। इससे शरीर पूरे दिन ऊर्जावान और तरोताजा रहता है। इसके लिए डाइट में शामिल कुछ खाद्य पदार्थ गहरी नींद के लिए फायदेमंद होते हैं।

बादाम

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बादाम में मेलाटोनिन की मात्रा अधिक होती है। इससे आपकी नींद और जागने की दिनचर्या को नियंत्रित करना आसान हो जाता है। बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है, जो नींद के लिए आवश्यक है। जब शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो जाती है, तो व्यक्ति सो जाता है। जो लोग आधी रात तक नहीं सोते हैं उनके लिए बादाम फायदेमंद होता है। बादाम सिरदर्द को भी कम करता है।

दूध

रात को सोने से पहले गर्म दूध पिएं। आप गर्म दूध में हल्दी भी मिला सकते हैं। इम्युनिटी बढ़ाने और पाचन में सुधार के लिए हल्दी के साथ गर्म दूध पीना फायदेमंद होता है। दूध में नींद के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं। अखरोट में मेलाटोनिन, सेरोटोनिन और मैग्नीशियम होता है। इससे अनिद्रा की समस्या दूर होती है।

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किया

केला पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। केले में मौजूद मैग्नीशियम रात को अच्छी नींद लेने में मदद करता है। इसलिए सोने से पहले एक केला खाएं। इसका उपयोग नींद और पाचन के लिए भी किया जाता है। सर्कुलेशन भी अच्छा था। केले में मौजूद ट्रिप्टोफैन नामक तत्व दिमाग को नियंत्रित करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह दो पदार्थ, मेलाटोनिन और सेरोटोनिन का उत्पादन करता है। जो नींद के विभिन्न चरणों को संतुलित करने में मदद करते हैं।

शहद

यह काम करता है भले ही आप सोने से पहले एक चम्मच शहद लें। शहद में ट्रिप्टोफैन तत्व पाया जाता है। इसलिए जिन्हें नींद नहीं आती उन्हें एक चम्मच शहद का सेवन करना चाहिए।

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द्विबीजपत्री अनाज

इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के द्विबीजपत्री अनाज भी ट्रिप्टोफैन से भरपूर होते हैं। तो ऐसे अनाज को आप अपने खाने में भी शामिल कर सकते हैं।


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