पीसीओएस के साथ वजन कम कैसे करें

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आश्चर्य है कि पीसीओएस के साथ वजन कम कैसे करें? ठीक है, यह आपको बाकी की तुलना में थोड़ा लंबा लग सकता है, लेकिन असंभव नहीं है। आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) अंडाशय में कई ‘पॉली’ अल्सर के गठन के साथ-साथ सेक्स हार्मोन के स्तर में असंतुलन, मासिक धर्म में अनियमितता, ओव्यूलेशन में समस्या और गर्भ धारण करने को संदर्भित करता है। न्यूट्रीशनिस्ट और लाइफस्टाइल एजुकेटर करिश्मा चावला बताती हैं कि पीसीओएस में हार्मोन असंतुलन विभिन्न जटिलताओं के रूप में विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को बढ़ाता है।

एक महिला को कहा जाता है कि अगर उसे निम्नलिखित लक्षण दिखें तो उसे पीसीओएस हो सकता है:

  • बढ़े हुए अंडाशय के साथ एक या दोनों अंडाशय में कई अल्सर विकसित हुए
  • अनियमित मासिक चक्र लंबे समय तक 35 दिन या लंबे समय तक बना रह सकता है जो कम या भारी हो सकता है
  • अनियमित ओव्यूलेशन (या कोई ओव्यूलेशन) जिसके कारण अंडाशय हर मासिक चक्र में अंडे जारी करने में असमर्थ होते हैं
  • टेस्टोस्टेरोन जैसे एण्ड्रोजन का उच्च स्तर

पीसीओएस के परिणामस्वरूप, विभिन्न लोग अपने शरीर में विभिन्न प्रकार के बदलावों का अनुभव करते हैं जैसे चेहरे के बालों की अत्यधिक वृद्धि, मुँहासे, और अस्पष्टीकृत वजन बढ़ना। स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए वजन कम करना बहुत महत्वपूर्ण है। पीसीओएस एक अनोखी स्वास्थ्य स्थिति है जिसमें प्रभावी और स्थायी वजन घटाने के लिए एक अद्वितीय दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

पीसीओएस में वजन कम होना
पीसीओएस में वजन कम करना असंभव नहीं है और यहां बताया गया है कि आप इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक

चावला इस तथ्य को संबोधित करते हैं कि पीसीओएस वाली महिलाओं को पीसीओएस के बिना एक महिला की तुलना में अपने आदर्श शरीर में वसा प्रतिशत तक पहुंचने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है। “हालांकि, यह वजन घटाने के दो प्रमुख कारकों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समझ में आता है जो प्रतिबद्धता और निरंतरता हैं,” वह कहते हैं।

तो, यहाँ कुछ चीजें हैं जिनका आप ध्यान रख सकते हैं कि आप अपने PCOS का प्रबंधन कर सकें और एक ही समय में अपना वजन कम कर सकें:

  • कार्ब्स को अलविदा कहें
    आपको अपने कार्बोहाइड्रेट का पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता है सेवन क्योंकि कार्ब्स का आपके इंसुलिन के स्तर पर सीधा प्रभाव पड़ता है। चावला का सुझाव है कि आपके कार्ब्स को कड़ाई से कम होना चाहिए। उन्हें छोटी मात्रा में और अधिक महत्वपूर्ण रूप से सीमित किया जाना चाहिए, रात की ओर पतला।
पीसीओएस में वजन कम होना
कम कार्ब बेहतर चयापचय के बराबर है। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक
  • अपनी प्लेट में अधिक फाइबर जोड़ें
    फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। यह आपको ओवरईटिंग से रोकता है। उच्च फाइबर का सेवन इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने के लिए लिंक करता है जिसका अर्थ है कम शरीर में वसा।
  • अपने प्रोटीन का सेवन करने दें
    चावला कहते हैं, “प्रोटीन को चिकन, मछली और अंडे जैसे कि मट्ठा के पूरक के साथ अधिमानतः खट्टा होना चाहिए।” प्रोटीन ब्लड शुगर को स्थिर करने में योगदान देता है और आपको अधिक कैलोरी जलाकर वजन कम करने में मदद करता है। यदि आप शाकाहारी हैं, तो आप पौधे आधारित प्रोटीन स्रोतों जैसे कि फलियां, दालें, कच्चे नट्स और बीजों का सहारा ले सकते हैं।
पीसीओएस में वजन कम होना
प्रोटीन को अपना नया बेस्टफ्रेंड बनाएं। मैसेज सौजन्य: शटरस्टॉक
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के बारे में भूल जाओ
    यदि आपके पास पीसीओएस है, तो आपका शरीर अलग तरह से चीनी को संसाधित करता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें क्योंकि दोनों प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और चीनी के साथ रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं। यह बदले में, इंसुलिन प्रतिरोध की ओर जाता है और मोटापे से जुड़ा होता है।
  • किण्वित भोजन को अपने आहार में शामिल करें
    प्रोबायोटिक्स में उच्च किण्वित खाद्य पदार्थ और खाद्य पदार्थ आपके आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया में वृद्धि को प्रेरित करते हैं, कुछ ऐसा जो पीसीओएस के साथ महिलाओं में कम मात्रा में मौजूद है। तो, वे आपके चयापचय को बढ़ावा देते हैं और वजन प्रबंधन में मदद करते हैं। चावला का सुझाव है कि आप अपने आहार में गाजर, फूलगोभी, गोभी और केफिर जैसे किण्वित तरल पदार्थ जैसे किण्वित वेजी को शामिल करें।
  • एक अच्छी कसरत एक जरूरी है
    “चयापचय को बढ़ाने के लिए एक शक्तिशाली परिणामी प्रभाव के लिए नियमित गहन प्रतिरोध प्रशिक्षण एक जरूरी है। आपको चर्बी जलाने में योगदान करने के लिए हृदय प्रशिक्षण भी जोड़ना होगा। ” जबकि एक स्वस्थ आहार आपके लिए चमत्कार कर सकता है, इसे अच्छे कार्डियो और प्रभावी वजन प्रशिक्षण सत्रों के साथ युग्मित करना आपको कुछ शानदार परिणाम लाएगा।
  • खुद को भूखा न रखें
    खुद को भूखा रखने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी। वास्तव में, यह आपके चयापचय को धीमा कर देगा जिससे आगे वजन बढ़ेगा। यहां तक ​​कि अगर आप पर्याप्त भोजन नहीं करते हैं, तो आपकी भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो सकते हैं।
  • अच्छे से सो
    नींद की कमी भूख को बढ़ाने वाले हार्मोन की गतिविधि को बढ़ाती है। इससे आप दिन भर अधिक खा सकते हैं। दूसरी ओर, नींद आपके शरीर को फिर से जीवंत और फिर से भरने में सक्षम बनाती है। चावला कहते हैं, “सात से आठ घंटे की नींद सुनिश्चित करें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि जागने के 30 मिनट के भीतर सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से सेरोटोनिन का स्तर बढ़ाने में मदद मिल सकती है जो रात में मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ा सकता है और बेहतर नींद सुनिश्चित कर सकता है। ”
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