मोटापा कम करना चाहते हैं? फिर, नाश्ते में ‘इन’ खाद्य पदार्थों को शामिल करें!

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इस समय वजन कम करने के लिए कई उपाय किए जा रहे हैं. हालांकि, वजन घटाना वैसा नहीं है जैसा होना चाहिए। फिर कई लोग वजन कम करने के लिए नाश्ता करना बंद कर देते हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि अगर वे नाश्ता नहीं करेंगे तो उनका वजन कंट्रोल में रहेगा। हालांकि नाश्ता आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

दही, प्रोटीन बार्स में सैचुरेटेड फैट और नमक कम होता है। प्रोटीन से भरपूर होने के कारण इसे सेहतमंद भी माना जाता है। हालांकि, नाश्ते के लिए स्वस्थ माने जाने वाले खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करने से भी आपका वजन कम होने की बजाय बढ़ सकता है। वास्तव में ये पदार्थ अन्य पदार्थों की तुलना में अधिक संसाधित होते हैं। इनमें शुगर की मात्रा भी अधिक होती है। इससे मोटापा और कैंसर जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

अगर आप दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करना चाहते हैं तो पनीर भुर्जी एक बेहतरीन विकल्प है। आप पनीर में टमाटर, प्याज, शिमला मिर्च डालकर भुर्जी बना सकते हैं. इस पनीर की भुर्जी के साथ आप मल्टीग्रेन ब्रेड खा सकते हैं. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है। आप इन्हें उबाल कर या बेक करके रोटी के साथ खा सकते हैं. अंडे में सही मात्रा में प्रोटीन होता है।

इडली दक्षिण भारत का पसंदीदा भोजन है। आप अपने दिन की हेल्दी शुरुआत करने के लिए चावल या सूजी की जगह ओट्स का इस्तेमाल करके गर्मागर्म इडली बना सकते हैं. ओट्स प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर से भरपूर होते हैं। इस इडली को आप सांबर और नारियल की चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.

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