Immunity Booster : बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये स्वादिष्ट फूड्स

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मौसमी फलों के रस जैसे स्ट्रॉबेरी शेक, मैंगो शेक, कीवी जूस और तरबूज का रस इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आहार में शामिल किया जा सकता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आप घर पर ऐसी कुकीज़ बना सकते हैं। बादाम, काजू, अखरोट, कद्दू के बीज, सन बीज, अदरक, गुड़, दालचीनी, सौंफ के बीज, काली मिर्च, हल्दी और शहद से बना।

ये प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले तत्व हैं। Capsaicin सियान पेपर में एक यौगिक है। इसमें विटामिन सी होता है। यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। संतरे, नींबू और अमरूद में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। पालक, फूलगोभी और ब्रोकोली जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां आहार में शामिल की जा सकती हैं। इसमें विटामिन ए, सी, के, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। वे प्रतिरक्षा को मजबूत करते हैं।

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