Summers में वर्कआउट करते समय इन बातों का ध्यान रखें

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ग्रीष्मकाल मज़ेदार होता है जब तक कि हमें आकस्मिक सैर के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता है या कुछ मज़ेदार बाहरी गतिविधियों में शामिल नहीं होता है। लेकिन जब यह इस गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति में बाहर काम करने की बात आती है तो यह आपको निराश कर सकता है। इसके अलावा, यदि पर्याप्त बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए सही तरीके से नहीं किया जाता है, तो ग्रीष्मकाल में काम करना आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इसलिए, हम आपके लिए कुछ उपयोगी सुझाव लेकर आए हैं, जिन पर आप इस गर्मी में काम कर सकते हैं।

अपने आप को हाइड्रेट करें

वर्ष भर पर्याप्त पानी का होना महत्वपूर्ण है लेकिन ग्रीष्मकाल में प्रतिदिन 3-4 लीटर पानी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। गर्मियों में गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति आपके शरीर को अत्यधिक निर्जलित कर सकती है और आपको मतली और सिरदर्द महसूस हो सकता है। आप इस मौसम में अधिक पसीना बहाते हैं और आपका शरीर आपके पसीने के साथ बहुत अधिक नमक और इलेक्ट्रोलाइट्स खो देता है। आपको अपने वर्किंग सेशन के दौरान हर जगह पानी की बोतल ले जानी चाहिए। शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स और नमक के संतुलन को बनाए रखने के लिए आपको व्यायाम के बीच और अपने वर्कआउट के बाद पानी पर घूंट भरते रहना होगा।

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बुद्धिमानी से अपना समय चुनें

जब तक और जब तक आप किसी भी अवसर के लिए तैयारी नहीं कर रहे हैं तब तक अपने वर्कआउट सत्र को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच छोड़ देना बेहतर है। ये चरम समय होते हैं जब गर्मी और सूरज की किरणें निर्दयी होती हैं और आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। तापमान थोड़ा कम होने पर आपको आदर्श रूप से सुबह जल्दी या शाम को देर से काम करना चाहिए।

चुस्त कपड़े पहनने से बचें

वर्कआउट करते समय या गर्मियों में टहलने के लिए बाहर जाते समय आपको टाइट फिटिंग वाले कपड़े पहनने से बचना चाहिए। तंग कपड़े ठंडी हवा को प्रसारित करना मुश्किल बनाते हैं और शरीर को सांस लेने में मुश्किल होती है, जब आप लगातार पसीने के पूल में होते हैं तो यह आपके शरीर पर बैक्टीरिया और संक्रमण का कारण बन सकता है। सूती कपड़े और पूरी आस्तीन वाले ढीले कपड़े पहनने की कोशिश करें जो पसीने को आसानी से बाहर निकाल सकें और आपकी त्वचा को सूरज की किरणों से बचा सकें। हमेशा गहरे रंग के हल्के रंग के कपड़ों को प्राथमिकता दें क्योंकि वे गहरे रंग को आसानी से प्रतिबिंबित करेंगे जो इसे अवशोषित करने वाले अंधेरे संगठनों के विपरीत है।

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अपनी सनस्क्रीन पहनें

सनस्क्रीन एक ऐसा उत्पाद है जिसे आपको मौसम या मौसमी बदलाव के बावजूद याद नहीं करना चाहिए। यह आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए गर्मियों में आवश्यक है जो सनबर्न, चकत्ते और यहां तक ​​कि त्वचा कैंसर का कारण बन सकता है। एक एसपीएफ़ 50 के साथ एक अच्छा सनस्क्रीन, आपके बैग में लगातार बात होनी चाहिए ताकि आप इसे हर 2 घंटे में फिर से लागू कर सकें।

अपने शरीर को सुनो
गर्म और नम स्थितियों में काम करना आपके स्वास्थ्य के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, अगर आप ठीक से काम नहीं कर रहे हैं तो आपको अपना सत्र वहीं रोकना होगा। गहन अभ्यास में लिप्त होने से बचें जो आपको चक्कर और उनींदापन महसूस कर सकते हैं इसके बजाय योग आसनों का अभ्यास करने का प्रयास करें जो आपके शरीर को शांत और संतुलित स्थिति में रखते हैं।

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