पोषण भोजन: यदि आप इस भोजन को खाते हैं तो कोई समस्या नहीं आएगी

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जब हम खाना खा रहे होते हैं, या किसी भी स्नैक को खाते हैं, तो हमारे दिमाग में विचार आता है, ‘मुझे बहुत भूख लगी है, या’ अब्बा … यह कितना स्वादिष्ट है। ‘ इससे अधिक भोजन के बारे में सोचें।

वास्तव में, नोट पर भोजन डालना एकमात्र तरीका नहीं है। खाने के अलावा हम जो अन्य चीजें करते हैं, वे शरीर को भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करते हैं। सौभाग्य से, शरीर को पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करने के लिए कुछ तरीके हैं। इनका पालन करने से भोजन हमें शरीर के कार्यों का समर्थन करने में मदद करता है।

पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने के लिए शरीर को क्या लेना चाहिए?

यदि आपके पास कोई चिकित्सा स्थिति नहीं है, तो निम्न तरीके शरीर को पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने में मदद कर सकते हैं।

1. एक भोजन में अधिक विविधता वाले खाद्य पदार्थ खाएं।

अधिक पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए अपने आहार में रंगीन खाद्य पदार्थों को शामिल करें। उदाहरण के लिए सलाद और सब्जियों को भूनें लेकिन, ब्राउन फ्राइड राइस को गाजर, शिमला मिर्च, तोरी, साग के साथ मिलाएं। वैरायटी फूड्स भी लें। यानी हर दिन एक जैसा नाश्ता खाना। सप्ताह के दौरान एक ही खाद्य पदार्थ को दोहराने से बचें।

2. उन खाद्य पदार्थों को लें जिनमें विटामिन सी होता है, जिन खाद्य पदार्थों में आयरन होता है।

शाकाहारियों को यह अनिवार्य रूप से करना चाहिए। जिन लोगों को सूखे मेवे, फलियां और टोफू से लोहा मिलता है, वे इस लोहे को जल्दी से अवशोषित कर सकते हैं यदि उन्हें विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों के साथ लिया जाता है। हरी मिर्च और शिमला मिर्च के साथ एक उदाहरण दाल खा रहा है।

3. हर भोजन में स्वस्थ वसा होनी चाहिए।

विटामिन ए, डी, ई, के वसा में घुलनशील विटामिन हैं। इनको कुशलता से अवशोषित करने के लिए स्वस्थ वसा आवश्यक है। इन सब्जियों वाले विटामिन को सन बीज के तेल या जैतून के तेल में सलाद की ड्रेसिंग द्वारा अवशोषित किया जा सकता है। सलाद में नट्स, बीज और एवोकैडो को जोड़ना भी अच्छा है।

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4. प्रोबायोटिक लें ।।

यदि पहले पेट को स्वस्थ बनाया जाता है, तो पोषक तत्व स्वस्थ के रूप में अवशोषित हो जाएंगे। यदि कब्ज लेकिन, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम लेकिन लेकिन घर्षण सही नहीं है। प्रोबायोटिक भोजन का सेवन पेट को स्वस्थ बनाता है। प्रोबायोटिक भोजन का एक अच्छा उदाहरण दही, या छाछ है। पिघली हुई छाछ पेट को बहुत स्वस्थ रखती है।

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5. भोजन के समय चाय न पिएं।

यह सच है कि चाय में मौजूद पॉलीफेनॉल्स हमें पुरानी बीमारियों से बचा सकते हैं। हालांकि, ये यौगिक शरीर को लोहे को अवशोषित करने से रोकते हैं। इसीलिए भोजन के साथ-साथ कॉफी चाय पीने से हमें भोजन में विटामिन और खनिज नहीं मिलते हैं।

6. कैफीन और शराब से ब्रेक लें।

शराब और कैफीन न केवल पाचन एंजाइमों की संख्या को कम करते हैं, बल्कि पेट और आंतों के अंदर अस्तर को भी नुकसान पहुंचाते हैं। यह पाचन के बाद पोषक तत्वों को रक्तप्रवाह में मिलना मुश्किल बनाता है। इसलिए, यदि आप अधिक अनानास, पपीता, मशरूम का सेवन करते हैं, तो इसमें प्राकृतिक पाचन एंजाइम होते हैं।

7. तनाव कम करें

मानो या न मानो, तनाव दुर्बल हो सकता है। तनाव अधिक होने पर कोर्टिसोल पाचन को शरीर में धीमा कर देता है। यह भोजन को ठीक से पचाए बिना सिस्टम में बने रहने का कारण बनता है। कोर्टिसोल के गठन को रोकने का तरीका तनाव से दूर रहना है।

8. पानी अच्छे से पिएं

निर्जलीकरण के लिए भी पानी की आवश्यकता होती है। पूरा पाचन तंत्र पानी के आपके होने पर निर्भर करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं है तो पोषक तत्व शरीर के सभी हिस्सों तक नहीं पहुंच सकते हैं।

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भोजन में पोषक तत्व इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं?

हमें स्वस्थ रहने के लिए शरीर में होने वाली जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। सूक्ष्म पोषक तत्व, स्थूल पोषक तत्व, पानी मिलकर शरीर को आवश्यक मदद प्रदान करते हैं। यही है, प्रोटीन, वसा, विटामिन, खनिज, और पानी का संयोजन करना संभव है। यदि आप संतुलित और पौष्टिक आहार लेते हैं, तो यह भोजन शरीर और मस्तिष्क को उनकी जरूरत की ऊर्जा दे सकता है। हड्डियों को कैल्शियम की आवश्यकता होती है। मांसपेशियों को प्रोटीन की आवश्यकता होती है। ताजे फल और सब्जियों में पाए जाने वाले खनिज और विटामिन अंगों को ठीक से काम करने में मदद करते हैं।

यदि हम अपनी जरूरत के सभी पोषक तत्वों को नहीं लेते हैं, तो शरीर में होने वाली जैव रासायनिक प्रतिक्रियाएं ठीक से नहीं होंगी। हार्ट, ब्रेन, लीवर, किडनी जैसे ऑर्गन्स को प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। पोषक तत्वों की कमी के कारण होने वाली समस्याएं पहली बार में कम नजर आती हैं। हम यह भी नहीं जानते कि बोरियत, सुस्त बाल, सुस्त त्वचा, आदि पोषक तत्वों की कमी के कारण होते हैं। मान लीजिए कि हम जानते हैं कि ये छोटी समस्याएं हैं। लेकिन, ये संकेत हैं जो शरीर हमें देता है। यदि उन्हें अप्रबंधित छोड़ दिया जाता है, तो उन्हें भटका दिया जा सकता है और सही रास्ता खो सकता है।

शरीर पोषक तत्वों को कैसे अवशोषित करता है?

पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए भोजन को पचाना चाहिए। पाचन दो प्रकार के होते हैं – रासायनिक पाचन और यांत्रिक पाचन। एक बार भोजन हमारे नासिका से अंदर चला जाता है और यह पाचक एंजाइमों से मिलता है। ये एंजाइम भोजन को विभिन्न अणुओं में तोड़ने में मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, प्रोटीन अमीनो एसिड के रूप में। कार्बोहाइड्रेट ग्लूकोज में परिवर्तित हो जाते हैं।

एक बार जब भोजन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में टूट जाता है तो यह छोटी आंत में जाता है और रक्त में मिल जाता है। अब परिसंचरण तंत्र इन पोषक तत्वों को शरीर के विभिन्न भागों में पहुँचाता है। यदि ऐसा कुछ है जिसका उपयोग नहीं किया गया है तो उसे छिपाया जाएगा, या बाहर भेजा जाएगा। यह सब होने के लिए, पाचन तंत्र को ठीक से काम करना चाहिए। यदि अंतर है, तो पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने से कुछ नहीं होगा। धीरे-धीरे भोजन करना, अच्छी तरह से चबाना और हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्तर को सही रखना सभी पोषक तत्वों के अवशोषण में योगदान कर सकते हैं।

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क्या पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है?

कई चीजें हैं जो घर्षण को चोट पहुंचाती हैं। चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से लेकर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के उच्च सेवन तक, शरीर पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित नहीं करता है। प्रोसेस्ड फूड में वास्तविक पोषक तत्व नहीं होते हैं। उच्च शर्करा वाले खाद्य पदार्थ शरीर से पोषक तत्वों को भी लेते हैं, विशेष रूप से मैग्नीशियम।

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एंटासिड, बीपी दवाएं, एंटी-डिप्रेसेंट, हार्मोन दवाएं आदि शरीर में पोषक तत्वों के स्तर के साथ बातचीत करती हैं। तनाव और शराब को भी इस श्रेणी में शामिल किया जा सकता है। जितना अधिक तनाव, उतने ही पोषक तत्वों की आवश्यकता। सबसे महत्वपूर्ण बात, विटामिन सी, बी विटामिन और मैग्नीशियम बड़ी मात्रा में लिया जाना चाहिए। या विटामिन केवल तनाव का प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त हैं। इसके साथ जलन, ऊब और थकावट आती है। अत्यधिक शराब का सेवन पाचन एंजाइमों को कम करता है। यह उन लोगों के लिए मुश्किल होता है जो खाद्य पोषक तत्वों में परिवर्तित होने के लिए बड़ी मात्रा में शराब का सेवन करते हैं।

यदि आपको अपनी उपस्थिति, ऊर्जा स्तर, बाल, त्वचा या नाखूनों की स्थिति में कोई अंतर दिखाई देता है, तो यह पता लगाने के लिए कि क्या कोई पोषक तत्व की कमी है, तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

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