पेट से जुड़े कई समस्या को दूर रखता है पपीता, बस खाने का सही समय क्या है ये जानिए

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पपीते का स्वाद हर किसी को बेहद पसंद होता है, पपीते में पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। स्वास्थ के लिए पपीता का सेवन बहुत ही लाभदयक है। लेकिन पपीता खरींदे से पहले कुछ बातो का ध्यान रखना जरुरी है।

लेकिन याद रखे वजन में भारी और मोटे और सख्‍त छिलके वाले पपीते को भूलकर भी न खरीदें। ऐसा पपीता पूरी तरह से पका हुआ नहीं होता है। इसके अलावा अगर पपीते के अगले और पिछले हिस्‍से में हरापन है या दबाने पर वह सख्‍त लग रहा है तो भी उसे बिल्कुल न खरीदें।

मीठा पपीता खरीदने के लिए उसे सबसे पहले दबाकर देखें। अगर पपीता बहुत अधिक दब रहा है तो समझ जाएं पपीता अंदर से गला हुआ और बेस्‍वाद है।

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पके हुए पपीते को पहचानने के लिए सबसे पहले उस पर पड़ी पीली धारियों को देखें। अगर पपीते पर पीले या नारंगी रंग की धारियां आपको नजर आ रही हैं तो वह पका हुआ है। लेकिन पपीते में अगर आपको थोड़ा सा भी हरापन नजर आ रहा है तो उसे न खरीदें।


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