PCOS Treatment: लॉक डाउन में ऐसे रखें अपने पिसीओस को अंडर कंट्रोल

0
Advertisement

महामारी के इस माहौल में आप अपने को कैसे कंट्रोल में रख सकते हैं आज की ये रिपोर्ट इस बारें में ही हैं। PCOS से जूझ रही महिलाओं के शरीर में मेल होर्मोनेस की संख्या ज्यादा हो जाती हैं ऐसे में उनको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं, आज हम आपको ऐसे ही कुछ डिकटों का निवारण बताएँगे –

Advertisement

वजन कम रखें

वज़न कम करने से का एंड्रोजन लेवल कम होगा और पीरियड भी नियमित रूप से आने लगेंगे। अगर आपको कंसीव करने में समस्या हो रही है तो वजन कम करने से ये समस्या दूर हो सकती है। वॉक, स्विमिंग, जोगिंग, साइकिलिंग वगैरह किसी भी तरह की कसरत नियमित रूप से करें।

और पढ़े  covid को ध्यान में रखते हुए, पान के शौकीन लोगों के लिए इस शहर में लगा एटीएम, 5 रुपये से 1000 तक मिलेगा  flavour पान

अल्कोहल से दूर रहें

सिगरेट, शराब, बहुत अधिक कोल्ड ड्रिंक्स, जंक फूड जैसी आदतें शरीर को सिवाय नुकसान पहुंचाने के और कोई काम नहीं करती हैं। अगर आप PCOS से ग्रसित हैं तो इन सभी चीज़ो के सेवन से दूर रहें।

खान-पान का रखें ध्यान
PCOS में इम्पोर्टेन्ट चीज़ होती हैं अपने खान पान का धयान रखना। एक्सरसाइज के साथ साथ आप लाइट फ़ूड खाएं और ज्यादा स्पाइसी फ़ूड को अवॉयड करें।

अच्छी नींद ले और स्ट्रेस फ्री रहें

रात में समय से सोने की कोशिश करें और किसी भी प्रकार का मानसिक तनाव से दूरी बनाएं। ऐसा इसलिए भी करना ज़रूरी हैं क्यूंकि अगर वक़्त पर सोयेंगे और स्ट्रेस अवॉयड करेंगे तो आप हैप्पी होर्मोनेस रिलीज़ करेंगे।

और पढ़े  घर पर स्वादिष्ट दही के शोले बनाने की विधि


Advertisement
Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here