नमक बच्चों के स्वास्थ्य के लिए एक स्वास्थ्य खतरा है

वहाँहमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन में भोजन एक प्रमुख भूमिका निभाता है। हालाँकि, इसे खुराक में लेना स्वस्थ है। नहीं तो बीमार। नमक में 40 फीसदी सोडियम और 60 फीसदी क्लोरीन होता है जो शरीर को स्वस्थ और कुशल बनाए रखने में मदद करता है। इससे न केवल परिसंचरण सुचारू रूप से चलता है, बल्कि यह मांसपेशियों को भी काम करता रहता है। यह भी सुनिश्चित करें कि आप शरीर में आवश्यक पानी रखें। नमक छोटी आंत में भोजन की आपूर्ति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

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डॉक्टर सलाह देते हैं कि नमक को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ नहीं लिया जाना चाहिए। कहा जाता है कि ज़्यादातर बच्चों की डाइट में नमक का सेवन नहीं किया जाता है।

डॉक्टरों का सुझाव है कि 1-3 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को 2 ग्राम दैनिक भोजन, 4-6 वर्ष की आयु के शिशुओं के लिए 3 ग्राम, 7-10 वर्ष के बच्चों के लिए 5 ग्राम और 11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए 6 ग्राम का सेवन करना चाहिए। डॉक्टर बताते हैं कि स्ट्रीट फूड, जंक फूड, पापड़, संग्रहित चटनी, ब्रेड और बेकरी स्नैक्स और डिब्बाबंद उत्पादों से बने नूडल्स और पास्ता में नमक अधिक होता है। उन्हें सावधान रहने के लिए कहा जाता है।

उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि आहार नमक की दीर्घकालिक खुराक उच्च रक्तचाप, लगातार सिरदर्द, एकाग्रता में कमी, उनींदापन, हार्मोनल समन्वय और मधुमेह के कुछ अन्य मामलों को जन्म दे सकती है। शरीर में उच्च रक्तचाप, मोटापा, गुर्दे की पथरी और अत्यधिक जल वाष्प से बचा जाना चाहिए। उच्च नमक बच्चों के लिए नहीं बल्कि वयस्कों के लिए है।

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