Side Effect of Excess Water: ज्यादा पानी पीना सेहत के लिए खतरनाक, जानें कैसे

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हम सभी जानते हैं कि पानी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। पर्याप्त पानी नहीं पीने से शरीर थका हुआ लगता है। इससे डिहाइड्रेशन का खतरा भी बढ़ जाता है। पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और त्वचा स्वस्थ और तरोताजा रहती है। गर्मी के मौसम में हम सभी पानी ज्यादा पीते हैं। इसके अलावा हम अपनी डाइट में तरह-तरह के ड्रिंक्स लेते हैं जिससे हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा पानी सेहत के लिए हानिकारक होता है।

गर्मी में प्यास ज्यादा लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हमें पानी या पेय पीना पड़ता है। किसी भी चीज का ज्यादा खाना-पीना शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। उसी तरह अतिरिक्त पानी स्वास्थ्य के लिए जहर का काम करता है और इसे जल नशा या जल विषाक्तता कहते हैं। इस दौरान रक्त में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है। जिससे मौत का खतरा बढ़ जाता है।

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अधिक पानी से शरीर को नुकसान

शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने से सोडियम की कमी हो जाती है। यही कारण है कि थकान, सिरदर्द, मूत्र असंयम देखा जाता है। इतना ही नहीं, सोडियम का स्तर कम होने से मस्तिष्क संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अधिक पानी पीने से सोडियम की कमी के कारण हाइपोथर्मिया का खतरा बढ़ जाता है। इससे शरीर में पानी की मात्रा नियंत्रित रहती है।

ओवरहाइड्रेशन


ज्यादा पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन हो सकता है। यह आपके गुर्दे को प्रभावित करता है। शरीर के पानी को फिल्टर करने का काम किडनी करती है, ज्यादा पानी पीने से किडनी पर असर पड़ता है। और किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

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जानकारों के मुताबिक इंसान को अपनी उम्र, काम और माहौल के हिसाब से पानी पीना चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए 5 से 7 गिलास पानी पिएं। भोजन हाइड्रेटेड और फाइबर में उच्च होना चाहिए। अगर आप ज्यादा फाइबर खाते हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।


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