मुंहासों के लिए टिप्स: दूध पीने के मुंहासे मुंहासों को रोकने के लिए डाइट टिप्स यहां जानिए सभी डिटेल्स

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विशेष रूप से किशोरों के लिए मुँहासे के गंभीर मनोवैज्ञानिक परिणाम हो सकते हैं। हार्मोन, छिद्रों में रुकावट, सूजन, सीबम उत्पादन, बैक्टीरिया मुँहासे के कारण हैं। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि इन सभी के साथ लिए गए खाद्य पदार्थ मुँहासे से संबंधित हैं। यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो मुँहासे पैदा कर सकते हैं।

1. परिष्कृत अनाज, शर्करा ।।

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का एक मुख्य मुँहासे महत्वपूर्ण संबंध है। इसलिए, विशेषज्ञों का कहना है कि आपको आटा, अनाज, सफेद चावल, चावल नूडल्स, सोडा, चीनी जोड़ा पेय, मेपल सिरप, शहद, गन्ना चीनी के साथ रोटी, कुकीज़, पास्ता नहीं लेना चाहिए।

2. दूध, डेयरी उत्पाद ।।

हमारे यहां दूध और डेयरी उत्पादों की अधिक खपत है। दूध, दही, छाछ, पनीर, मक्खन, आइसक्रीम – जिस दिन हम कम से कम खाना नहीं खाएंगे, हमारे पास मूल नहीं होगा। लेकिन, वहाँ किशोर मुँहासे कुंजी डेयरी उत्पादों के लिए एक महत्वपूर्ण कड़ी होने लगता है। तो यह तर्क है कि पसंद का नशा आहार में स्वाद को चलाता है।

3. फास्ट फूड्स ।।

फास्ट फूड कैलोरी, वसा, परिष्कृत कार्ब्स, बर्गर, नगेट्स, सॉसेज, हॉट डॉग, फ्रेंच फ्राइज़, सोडा, मिल्क शेक में उच्च होते हैं – एक शब्द में, पश्चिमी आहार में मुँहासे बढ़ाने वाले यौगिक होते हैं।

4. ओमेगा – 6 फैटी एसिड

ओमेगा -6 फैटी एसिड में कॉर्न और सोया उत्पाद अधिक होते हैं। कॉर्न फ्लेक्स से लेकर भोजन बनाने वाले तक, हम अनजाने में ओमेगा -6 फैटी एसिड ले रहे हैं। इसके अलावा, ओमेगा -3 s शरीर में कोई बड़ी समस्या नहीं है, लेकिन आहार में कम ओमेगा – 3, ओमेगा – 6 को नियमित रूप से लेने पर गंभीर मुँहासे कहा जाता है।

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5. चॉकलेट

चॉकलेट कुंजी मुँहासे कुंजी सीधा संबंध क्या है। लेकिन, चॉकलेट शरीर में मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसलिए, डॉक्टरों का कहना है कि चॉकलेट से दूर रहना बेहतर है।

6. रास्ता प्रोटीन पाउडर

वे प्रोटीन को अक्सर पूरक के रूप में लिया जाता है। यह अमीनो एसिड में समृद्ध है। वे प्रोटीन मुँहासे का कारण बन सकता है, और यदि आपको पहले से ही मुँहासे की समस्या है तो यह गंभीर हो सकता है।

7. संवेदनशील खाद्य पदार्थ

हर एक के पास बिस्तर पर न जाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ होंगे। विशेष रूप से किशोरों के लिए मुँहासे के गंभीर मनोवैज्ञानिक परिणाम हो सकते हैं। फूड सेंसिटिविटी टेस्टिंग, एलिमिनेशन डाइट के जरिए किसी भी फूड बोट का पता लगाया जा सकता है। हालांकि, यह केवल एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ की देखरेख में किया जाना चाहिए।

अब तक हमने देखा कि क्या नहीं खाना है। अब देखते हैं कि क्या खाने से यह समस्या कम हो जाती है।

1. ओमेगा -3 फैटी एसिड युक्त सामग्री में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। वे मछली, चिया बीज, भांग के बीज, सन बीज, अखरोट और गुर्दे की फलियों में पाए जाते हैं। इन्हें नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से आप मुंहासों से बच सकते हैं।
2. प्रोबायोटिक्स को आंत के अनुकूल खाद्य पदार्थों के रूप में भी जाना जाता है। ये रोगाणुओं का प्रबंधन करते हैं। ये किण्वित खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। इन्हें लेने से अच्छे परिणाम भी आ सकते हैं।
3. डी, डी, विटामिन, जिंक भी इस समस्या को खत्म करता है। ये विटामिन मछली, अंडे और फलों में पाए जाते हैं। मछली, बीन्स और नट्स में जिंक होता है। वे कहते हैं कि इन्हें नियमित रूप से लेना बेहतर है।
4. ताजे फल, सब्जियां और दुबला मांस भी इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

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