Tuesday, November 24, 2020

सर्दियों में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए विटामिन सी खाद्य पदार्थ

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विटामिन सी के कई उद्देश्य हैं जैसे चमकती त्वचा, ठंड से लड़ना, और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कठोर मौसम से बचने में मदद करना चाहिए, खासकर सर्दियों के महीनों में। सर्दियों में हमारी प्रतिरक्षा कमजोर हो जाती है क्योंकि यह अत्यधिक मौसम की स्थिति और शुष्क हवा के कारण शुरू होता है। सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे विटामिन और खनिज ले रहे हैं। हालांकि, आपको विटामिन सी के लिए पशु उत्पादों का सेवन करने की आवश्यकता नहीं है। आपके शरीर को ऊर्जा और रोग से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्राप्त करने की आवश्यकता है ताकि सर्दियों के दौरान खाने के लिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को जान सकें:

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1. संतरे

संतरे खट्टे फल हैं जो विटामिन सी से अत्यधिक केंद्रित होते हैं। एक नारंगी में लगभग 128 प्रतिशत विटामिन सी होता है।

2. अमरूद

अमरूद सर्दियों में आता है जो विटामिन सी और पोषक तत्वों से भरा होता है। अमरूद में 280 प्रतिशत विटामिन सी होता है। अमरूद प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और मधुमेह को रोकने के लिए बहुत अच्छा है।

3. ब्रोकली

एक और मौसमी सब्जी, ब्रोकोली एक अच्छे कार्ब और उच्च फाइबर में अच्छी होती है। प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और अधिक खाने पर अंकुश लगाने के लिए सबसे अच्छा है।

4. कीवी

कीवी को उनके आहार और दैनिक खपत में शामिल किया जाना चाहिए, यह मौसमी फल प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक है और विटामिन सी में उच्च है।

5. पपीता

यह फल विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरा हुआ है।

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